क्या आपको पता चला कि कौन से चोर ने कौन सी कार चुराई है?

क्या आपको पता चला कि कौन से चोर ने कौन सी कार चुराई है?
तीन कारें-एक अल्टो कार, एक जेन कार और एक नैनो कार चोरी हो गई। पुलिस को अरूण,वरूण और कार्तिक नाम के तीन लड़कों पर शक है। तीनों ने एक-एक कार चुराई है। पुलिस के पूछताछ करने पे तीनो ने कुछ इस तरह जवाब दिए-
अरूण -वरूण ने अल्टो कार चुराई है।
कार्तिक -वरूण ने जेन कार चुराई है।
वरूण -ना तो मैने अल्टो चुराई है और ना ही जेन।
जाॅच पड़ताल करने पे पता चला कि जिसने अल्टो चुराई है वह सच बोल रहा है। क्या आपको पता चला कि कौन से चोर ने कौन सी कार चुराई है?
जनाब उत्तर तो हमने दिया है पर बिना कोशिश किए हार मत मानिएगा। और अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाईक कर के अपने दोस्तों से भी शेयर करिए।
क्या आपको पता चला कि कौन से चोर ने कौन सी कार चुराई है?
उत्तर –
अरूण -नैनो
कार्तिक -अल्टो
वरूण -जेन
जैसा कि हम जानते हैं जिसने अल्टो चुराई है वह सच बोल रहा है जब कि अरूण और वरूण कह रहे हैं कि अल्टो उन्होने नही चुराई है इसका मतलब कार्तिक ने अल्टो चुराई है। और अल्टो चुराने वाला कार्तिक सच बोल रहा है यानि कि वरूण ने जेन कार चुराई है और अरूण ने नैनो कार।



यह पोस्ट कोपीराईट है-
उलझेंगे तो सुलझेंगे भी, उलझेंगे ही नहीं तो सुलझेंगे कैसे?
पर उलझे ही रहने में भी किसी किसी को सुख महसूस होता है और कुछ लोग इस डर से कि रहने दो, कौन उलझे, जिन्दगी भर / अन्त तक दुविधा में ही पड़े रहते हैं । अपनी अपनी प्रकृति है, कोऊ काहू में मगन, कोऊ काहू में मगन ! किन्तु कुछ लोग सिर्फ इसलिए भी उलझन में फँसे रहते हैं क्योंकि वे यथार्थ से पलायन करना चाहते हैं, यथार्थ को देखना तक नहीं चाहते । यथार्थ को जानना / समझना भी उन्हें अनावश्यक झमेला प्रतीत होता है ! सुविधापसंद ऐसे लोग भी अपने तरीके से सुखी / दुःखी होने के लिए मज़बूर / स्वतंत्र तो होते ही हैं !  

ज्यादातर लोगों को मुश्किल लगने वाले दिमागी सवाल हल करने में मजा आता है। कुछ सवाल तो ऐसे होते हैं जिसे सुनने के बाद लोग हार मान जाते हैं कि उनसे नही होगा तो कुछ लोग उसमे पर्सनल इंटरेस्ट लेते हैं और उस सवाल को हल कर के हीं मानते हैं। चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसे हीं सवाल जिसे हल करना सभी के बस की बात नही होती है।
Related Posts

Tambahkan Komentar Sembunyikan